इंदौरराजनीति

पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता विक्रम वर्मा ने किया संबोधित

आपातकाल के काले दिवस को लेकर भाजपा कार्यालय पर संगोष्ठी एवं पत्रकार वार्ता का आयोजन

इंदौर । इंदिरा सरकार द्वारा स्वयं के पद की निरंतरता के लिए 25 जून 1975 से 21 मार्च 1977 तक अनैतिक रूप से आपातकाल लगाया गया था। इसी काले दिन का विरोध करने के लिए भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसे पूर्व केंद्रीय मंत्री वरिष्ठ भाजपा नेता श्री विक्रम वर्मा ने संबोधित किया, उन्होंने बताया की आपात काल की अवधि में उन्हें भी गिरफ्तार किया गया और धार , रतलाम और इंदौर की जेल में रखा गया ।उन्हे और उनके जनसंघ के साथी कार्यकर्ताओं को अवर्णनीय यातनाएं दी गई। इस अवधि में कई परिवार बर्बाद हो गए। आपातकाल लगाने के लिए जिन स्थितियों की जरूरत होती है , उस समय भारत में वैसी कोई स्थिति नहीं थी फिर भी इंदिरा गांधी ने अपने कैबिनेट की अनुमति, अनुमोदन के बिना , बिना किसी को बतलाए आपातकाल लागू कर दिया था, इस कारण प्रेस पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी गई थी। संजय गांधी ने नसबंदी कानून लागू करने के लिए विभत्स तरीके से जनता को प्रताड़ित किया ।

आपातकाल के दौरान गिरफ्तार किए गए जनसंघ नेताओ और कार्यकर्ताओं को गलत माफिनामो पर हस्ताक्षर के लिए बाध्य किया गया, लेकिन किसी ने उसे स्वीकार नहीं किया गया। कुछ नेताओ को पैरोल पर छोड़ा गया और उनके पीछे पुलिस और सी आई डी लगाई गई ताकि उनकी गतिविधियों पर नजर रखी जा सकें। जिस समय उन्हें को पैरोल पर छोड़ा गया उस समय कांग्रेस के कार्यक्रता उनसे मिले और बोले की हम स्वयं आपातकाल से परेशान है , कैसे भी करके चुनाव करवाइए, हम आपको जिताएंगे। जिस समय उन्होंने खरगोन चुनाव लडा उन्हें जनता ने गुप्त रूप से सहायता की।

वर्मा ने राहुल गांधी एवं कांग्रेस अध्यक्ष खरगे की बात का जिक्र किया, वे कहते है की मोदी सरकार में दस वर्षो से आपातकाल चल रहा है इस पर वर्मा जी ने कहा कि कांग्रेस पर आफत काल चल रहा है भारत में आपातकाल नही, राहुल गांधी को देश के सामने अपनी दादी द्वारा लगाए गये आपातकाल के लिए क्षमा मांगनी चाहिए और उस पर खेद व्यक्त करना चाहिए कि उनकी दादी ने देश पर आपातकाल लगाने का काम किया था।

इसके पूर्व भा ज पा के नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे ने अपने संबोधन में कहा की हमे आपातकाल के दौरान हुए अत्याचार और आतताई गतिविधियों को आज के युवाओं और आम जनता को बतलाना चाहिए । कार्यक्रम प्रभारी श्री मुकेश मंगल रहे एवं संचालन विधि प्रकोष्ठ के नगर संयोजक श्री निमिष पाठक ने और आभार सुश्री मधुर मंडलोई ने किया।

वरिष्ठ नेता कृष्ण मुरारी मोघे, वरिष्ठ नेता श्री बाबू सिंह रघुवंशी,महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विधायक महेंद्र हार्डिया , प्रदेश सह मीडिया प्रभारी श्री दीपक जैन टीनू,पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता, नगर महामंत्री श्रीमती सविता अखंड सहित नेता और कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!